Wonder English full course in hindi | Smarto Systems
क्या आप जीवन में आगे बढना चाहते हो ? सीखनी होगी फर्राटेदार अंग्रेजी
March 9, 2018
Wonder English full course in hindi | Smarto Systems
अंग्रेजी के अभाव में दुनिया का आपके प्रति नजरिया – Lack of English may be a great reason of your bad impression
March 22, 2018
Show all

अपनी तरक्की भूल जाएँ बिना अंग्रेजी के ज्ञान के – Forget About Promotion Without Good English

Computer center franchise in Chhattisgarh ! Smarto Systems

अपनी तरक्की भूल जाएँ बिना अंग्रेजी के ज्ञान के – Forget About Promotion Without Good English

हम लगभग यह बात आए दिन सुनता आए हैं कि यदि आपकी अंग्रेजी कमजोर है तो नौकरी में आपकी तरक्की होना, प्रमोशन होना बहुत कठिन है। कई बार हम यह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि आखिरकार ऐसा क्यों है। अंग्रेजी का भला तरक्की से क्या लेना देना ? यदि आप अपना काम कठिन परिश्रम से कर रहे हैं तो आपको तरक्की क्यों नहीं मिल सकती।

लेकिन ये सचाई है दोस्तों, और इसका example  है रितेश, जो कि पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहा, अच्छे अंको से पास होता रहा और उसे एक नौकरी भी मिल गई। रितेश पूरी ईमानदारी और अत्यधिक परिश्रम से अपना काम करता था। लेकिन नौकरी के कुछ साल बाद भी जिस पोस्ट पर वह भर्ती हुआ था जॉब के कुछ सालों बाद भी वह उसी पोस्ट पर काम कर रहा है और उसके साथी जो उसके साथ भर्ती हुए थे वह उससे भी आगे निकल गए हैं उससे बड़ी पोस्ट पर चले गए हैं व नौकरी में तरक्की पा गए हैं।

हैरान मत होइए दोस्तों, क्योंकि नौकरी में यह एक साधारण सी बात है। उस व्यक्ति ने बताया कि उसे अपने काम का अच्छा खासा ज्ञान है लेकिन उसकी कंपनी में जो भी मीटिंग होती वह अंग्रेजी में होती व बॉस और ऑफिसर जब भी अपने Employees से बात करते  तो भी इंग्लिश में करते। रितेश कहता है कि  वो जब भी अपने बॉस के सामने या किसी मीटिंग में अपने विचारों को व्यक्त करने की कोशिश करता तो इंग्लिश के अभाव में उन विचारों को व्यक्त नहीं कर पाता था। कार्य की पूरी जानकारी होने के बावजूद उसके विचार मेरे मन में ही दब कर रह जाते थे जिससे कि उसका impression बॉस के सामने बहुत ही गलत पढ़ता था।

क्योंकि पूरे ऑफिस में ज्यादातर लोग अंग्रेजी भाषी हैं वह एक दूसरे के साथ कम्युनिकेट करते थे और क्योंकि रितेश कि इंग्लिश बहुत ही कमजोर थी तो वो उन लोगों के साथ घुल मिल नहीं पाता था। देखते ही देखते उसके साथी जो  कि  इंग्लिश में एकदम कुशल थे और इंग्लिश बोलने में एकदम निपुण वे लोग हर मीटिंग में फर्राटेदार इंग्लिश बोल कर अपने विचारों को व्यक्त करते थे और सभी की प्रशंसा पाते थे और बाहर से आने वाले हमारे clients भी बॉस से उन लोगों की तारीफ किया करते थे कि आपकी कंपनी में सभी प्रोफेशनल लोग हैं। यहां प्रोफेशनलिज्म से मतलब है जो लोग अपने कार्य के दौरान अंग्रेजी में बात कर रहे हैं।

मुझे एहसास हुआ कि अंग्रेजी सीखना मेरे लिए कितना जरूरी था। अंग्रेजी ही सबसे बड़ी आवश्यकता थी क्योंकि जिस कंपनी में मैं काम कर रहा था उस कंपनी के clients भी अंग्रेजी भाषा समझने व बोलने वाले थे और रितेश इंग्लिश के अभाव के कारण आज तरक्की नहीं कर पाया।

तो दोस्तों, यह थी रितेश कि एक छोटी सी कहानी एक परिश्रमी व्यक्ति की जो इंग्लिश के अभाव के कारण आज तरक्की नहीं पा सका। ऐसे न जाने कितने ही रितेश अंग्रेजी के ज्ञान के अभाव में दर दर कि ठोकरें खा रहे हैं।

यदि आप पढ़ रहे हैं या फिर किसी नौकरी की तलाश में है, या फिर नौकरी कर रहे हैं तो आज से ही अंग्रेजी सीखना शुरू कर दीजिए क्योंकि भविष्य में इसकी बहुत जरूरत पड़ने वाली है और आपकी इंग्लिश कम्युनिकेशन स्किल्स आपको उन बुलंदियों पर ले जाएगी जिस पर जाने का  आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा।

 

हम करेंगे मदद

आपके इंग्लिश सीखने का सपना हम साकार करेंगे दोस्तों। हम लेकर आ रहे हैं एक ऐसा प्रोग्राम जिससे  आप खेल खेल में, चलते फिरते, खाते-पीते, उठते-बैठते अंग्रेजी को अपने दिमाग में रखेंगे और बहुत ही कम समय में प्रैक्टिकल तरीके से इंग्लिश सीख जाएंगे। यही नहीं दोस्तों, आप पहले दूसरे दिन से ही इंग्लिश के शब्द वह ग्रामर सीखने लगेंगे और उसे बोलने भी लगेंगे क्योंकि हमारे द्वारा तैयार किया गया प्रोग्राम किसी किताबी नॉलेज या फिर किसी कोचिंग सेंटर के नोट्स पर आधारित नहीं अपितु एक सोचा समझा विज्ञान है जिससे हम आप लोगों पर लागू करेंगे और आप देखते ही देखते एक अच्छे इंग्लिश वक्ता बन जाएंगे। ऐसे वक्ता जिन से कामयाबी दूर नहीं होगी बल्कि और करीब आएगी।

Summery : English has become the essential part of our daily routine and plays a crucial role in our success. If you are not good in English then no one will consider you a professional person. So, be ready and start learning English with us.

Comments are closed.

Call Now ButtonCall Now
X